अदावत का अनोखा अंदाज... पूर्णिया में NDA के लिए तेजस्वी यादव ने क्यों मांगा वोट, जानिए अंदर की पूरी बात

पटनाः पूर्णिया मे निर्दलीय चुनाव लड़ रहे चार बार के विधायक और पांच बार सांसद रहे राकेश रंजन उर्फ पप्पू यादव को शिकस्त देने के लिए आरजेडी नेता और पूर्व डेप्युटी सीएम तेजस्वी यादव ने लोगों से गजब की अपील कर दी। सीधे कहें तो उन्होंने एनडीए को वोट दे

4 1 16
Read Time5 Minute, 17 Second

पटनाः पूर्णिया मे निर्दलीय चुनाव लड़ रहे चार बार के विधायक और पांच बार सांसद रहे राकेश रंजन उर्फ पप्पू यादव को शिकस्त देने के लिए आरजेडी नेता और पूर्व डेप्युटी सीएम तेजस्वी यादव ने लोगों से गजब की अपील कर दी। सीधे कहें तो उन्होंने एनडीए को वोट देने की लोगों से गुहार लगाई।

क्या कहा है तेजस्वी यादव ने


तेजस्वी यादव ने कहा कि आप ‘इंडिया’ के उम्मीदवार बीमा भारती को वोट नहीं कर सकते तो एनडीए प्रत्याशी को वोट दे दीजिए। उन्होंने नाम तो नहीं लिया, लेकिन निशाने पर पप्पू यादव थे। तेजस्वी ने उन्हीं के संदर्भ में अपनी बात कही। पूर्णिया के मैदान में पप्पू यादव ने चुनावी लड़ाई को त्रिकोणीय बना दिया है। पप्पू यादव को भी उन्हीं मतदाताओं पर भरोसा है, जिन पर आरजेडी की प्रत्याशी बीमा भारती की दावेदारी है। यानी मुस्लिम, यादव और पिछड़ी-अति पिछड़ी जातियों के भरोसे दोनों उम्मीदवार हैं। पप्पू को यादव समाज का भी खासा समर्थन मिल रहा है। मुसलमान भी दो हिस्सों में बंटे दिखते हैं। जाहिर है कि विपक्ष का वोट बंटा तो इसका लाभ एनडीए प्रत्याशी संतोष कुशवाहा को मिलेगा। संतोष तीसरी बार मैदान में हैं। उनकी ताकत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि भाजपा से अलग होकर जेडीयू ने 2014 में उन्हें उम्मीदवार बनाया तो उन्होंने मोदी लहर के बावजूद जीत का परचम लहरा दिया था। दूसरी बार उनकी जीत इसलिए और आसान हो गई कि जेडीयू ने भाजपा से हाथ मिला लिया था।

पप्पू से तेजस्वी को नफरत क्यों


पप्पू यादव ने आरजेडी, समाजवादी पार्टी और लोजपा के टिकट पर विधानसभा और लोकसभा का चुनाव 2014 तक जीतते रहे। लालू का विरोध किया तो आरजेडी ने उन्हें पार्टी से निकाल दिया। उसके बाद 2015 में पप्पू ने अपनी जन अधिकार पार्टी बना ली और उसी साल हुए विधानसभा चुनाव में अपने 60 उम्मीदवार उतार दिए। तब जेडीयू और आरजेडी महागठबंधन के बैनर तले चुनाव लड़ रहे थे। जाहिर है कि इससे पप्पू के प्रति लालू का ग़ुस्सा सातवें आसमान पर रहा होगा। 2024 के लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद पप्पू यादव ने लालू परिवार से नजदीकी बढ़ाने की कोशिश शुरू कर दी। इंडी अलायंस में जाने के लिए उन्होंने अपनी पार्टी का कांग्रेस में विलय कर दिया। लालू और तेजस्वी से मुलाकात की जैसी तस्वीरें पप्पू ने सोशल मीडिया पर जारी कीं और लालू को अपना अभिभावक बताना शुरू किया, उससे लगा कि नफरत की बर्फ पिघल गई है। पर, टिकट बंटवारे में लालू ने नफरत में कोई कमी नहीं आने का संकेत दे दिया। लालू ने कांग्रेस को पूर्णिया की सीट दी ही नहीं, जहां से चुनाव लड़ने की उन्होंने जिद ठान ली थी। आरजेडी ने बीमा भारती को पूर्णिया से अपना उम्मीदवार बना दिया।

पप्पू को लालू पसंद नहीं करते


दरअसल पप्पू यादव सांसद न रहते हुए भी जन सेवा में कभी पीछे नहीं रहे। बिहार में पप्पू ने अपनी अलग पहचान बनाई है। वे यादवों तक ही सीमित नहीं रहते। उनकी कोशिश हर बिरादरी को हमेशा साधने की रही है। आपदा-विपदा में पप्पू की सक्रियता से बिहार के लोग अच्छी तरह परिचित हैं। यादव समाज में भी उनकी अच्छी पकड़ है। यह भी सबको पता है कि लालू ने अपने परिवार के अलावा अपनी बिरादरी के किसी अन्य नेता को कभी बराबरी में खड़ा नहीं होने दिया। पप्पू यादव भी लालू की इसी रणनीति के शिकार हुए हैं। लालू अपने बेटे तेजस्वी के बराबर किसी को खड़ा होने का मौका नहीं देना चाहते। लालू की इसी रणनीति के शिकार पिछले चुनाव में सीपीआई के टिकट पर बेगूसराय से चुनाव लड़ चुके और अब कांग्रेस में शामिल कन्हैया कुमार को भी बड़ी चालाकी से बिहार से बाहर कर दिया। कन्हैया का पत्ता काटने के लिए लालू ने उनकी पसंदीदा बेगूसराय सीट पहले ही सीपीआई को दे दी थी। नतीजतन कांग्रेस को कन्हैया कुमार के लिए दिल्ली में एडजस्ट करना पड़ा।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IPL 2024: कोलकाता ने मुंबई को 24 रनों से हराया

News Flash 03 मई 2024

IPL 2024: कोलकाता ने मुंबई को 24 रनों से हराया

Subscribe US Now